png_20230607_120924_0000

किसानों को इस काम के लिए मिल रही है 48 हजार रुपये तक सब्सिडी, तुरंत उठाएं लाभ

किसानों को एक सब्सिडी के तहत 48 हजार रुपये मिल रहे हैं। आइए जानें कैसे अन्नदाता उठा सकते हैं लाभ।

किसानों को इस काम के लिए मिल रही है बड़ी सब्सिडी
किसानों को इस काम के लिए मिल रही है बड़ी सब्सिडी

अन्नदाताओं को खुश करने के लिए सरकार आए दिन एक से बढ़कर एक योजनाएं पेश करती है। इस वक्त किसानों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। एक राज्य सरकार खास योजना के तहत कृषकों को 48 हजार रुपये तक की सब्सिडी दे रही है। इस अनुदान का लाभ उठाने के लिए किसान तुरंत आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जानें किस योजना के तहत कहां मिल रही है किसानों को सब्सिडी और कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ।

आवारा पशुओं से बचाव के लिए शुरू की गई योजना

दरअसल, राजस्थान में किसानों को एक खास काम के लिए सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है। राज्य सरकार चूरू जिले के कृषकों तारबंदी योजना के तहत अनुदान दे रही है। इसको लेकर अधिकारियों का कहना है कि फसलों को आवारा जानवरों व नीलगाय से हो रहे नुकसान को ध्यान में रखते हुए इस योजना का ऐलान किया गया है। इसका लाभ जिले के लगभग 5800 किसान उठा सकेंगे।


इन किसानों को मिलेगी इतनी सब्सिडी

वैसे तो हर श्रेणी के किसानों को इसका फायदा मिलेगा। लेकिन सामान्य श्रेणी के किसानों को 40 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। वहीं, लघु एवं सीमांत श्रेणी के किसानों को इस सब्सिडी के तहत 48 हजार रुपये मिलेंगे। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो कम से कम 1.5 हैक्टेयर जमीन में तारबंदी कराएंगे।

ऐसे करें आवेदन

राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए अन्नदाताओं को राज किसान पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्हें कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जिसके बारे में वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। बता दें कि राजस्थान के अलावा भारत के अन्य राज्यों में भी तारबंदी को लेकर सरकारें भारी सब्सिडी दे रही हैं। कुछ राज्यों में सरकार किसानों को इसके लिए 60-70 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *