barish-2-1

ईद से पहले इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर का हाल

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर विभिन्न राज्यों में पहले ही चेतावनी जारी कर दी है। यह भी अपडेट है कि बारिश का दौर दिल्ली और इसके आसपास सटे इलाके में 29 जून तक बना रह सकता है।

Heavy rain alert till June 29
Heavy rain alert till June 29

भारत के विभिन्न हिस्सों में कहीं बारिश तो कहीं भीषण गर्मी का दौर जारी है। देखा जाए तो बीते दो-तीन दिनों से दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भी पारा लगातार तेजी से बढ़ रहा है। इस समय दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप (Heat Wave) जारी है। ऐसे में IMD ने देशभर के राज्यों को लेकर मौसम से संबंधित गतिविधियों से जुड़ी ताजा अपडेट जारी कर दी है।

दिल्ली में गर्मी का प्रकोप

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस समय गर्मी का सितम (Heat stroke) बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन वहीं मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में 29 जून, 2023 तक हल्की बारिश की गतिविधियां की संभावना जताई है। यह भी अनुमान है कि आज और कल दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है। वहीं अगर आज के तापमान की बात करें, दिल्ली में न्यनूनत तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। दोपहर के समय दिल्ली के कुछ इलाकों में गर्म हवाएं भी चलने की संभावना जताई गई है।

29 जून तक इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार के विभिन्न हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां भी अनुकूल होती जा रही हैं।

आज से पूर्वी भारत में हल्की बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. इसके अलावा 26 जून के दौरान ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है।

यह भी अनुमान है कि 26 से 28 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, आज से लेकर 28-29 जून तक जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली तथा पूर्वी राजस्थान में भी हल्की से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *