29_12_2019-new_year_rain

आज नॉर्थईस्ट में होगी झमाझम बारिश, बिहार समेत इन जगहों पर लोग करेंगे लू का सामना

आगामी दिनों में भारत के कई शहरों में हल्की से लेकर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में लू (Loo) चलने की भी संभावना जताई है।

भारत के विभिन्न शहरों में बीते कल यानी रविवार के दिन बारिश होने से गर्मी में राहत देखने को मिली है।वहीं आज की बात करें तो आज देश के कई राज्यों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। वहीं, कुछ इलाकों में तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है। अनुमान है कि राजस्थान और इसके आसपास के क्षेत्रों में आज चक्रवाती हवाएं चलने की संभावना है। आइए देशभर के विभिन्न इलाकों में मौसम की स्थिति के बारे में विस्तार से जानें।

दिल्ली में लू और गर्मी से राहत

दिल्ली में रात के समय रुक-रुक कर हो रही बारिश से दिल्लीवासियों को जून माह में अभी तक लू व भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है। देखा जाए तो कुछ इलाकों में आंधी-बारिश होने से दिल्ली से सटे इलाकों में तापमान 40 डिग्री से नीचे ही बना हुआ है।

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में आज भी तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने की संभावना है। अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली में यह तापमान 6 जून, 2023 तक बने रहने की संभावना है।

देश में बारिश व लू का अलर्ट
देश में बारिश व लू का अलर्ट

अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में बारिश का अलर्ट  

मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार, अगले 5 दिनों तक भारत के अलग-अलग हिस्सों जैसे- केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आज उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज/बिजली/तेज हवाएं चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में लो प्रेशर बनने के आसार हैं। साथ ही म्यांमार तट से दूर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तरों में बना हुआ है।

इन शहरों में चलेगी लू

आज से लेकर 08 जून, 2023 के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 6 जून, तेलंगाना में 8 जून और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 07 व 08 जून के दौरान लू चलने की संभावना जताई गई है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *