seeds3

सावधान! बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे नकली बीज, किसानों को हो सकता है बड़ा नुकसान, सात लोग गिरफ्तार

सीड का बाजार तेजी से पनप रहा है। किसानों को इससे भारी नुकसान का समाना करना पड़ सकता है। पुलिस ने नकली बीज बेचने के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

बाजार में नकली बीज काफी तेजी से बिक रहे हैं। हैदराबाद में पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर ऐसे सात लोगों को पकड़ा है। जो किसानों को नकली कपास के बीज बेचने जा रहे थे। साइबराबाद पुलिस ने बताया कि यह अभियान खासकर नकली कपास के बीजों को पकड़ने के लिए चलाया गया था। जिस दौरान 2.65 टन नकली कपास के बीज जब्त किए गए। तेलंगाना सरकार ने काफी समय पहले इन बीजों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

खाद-बीज की दुकान चलाता है आरोपी :- गिरफ्तार हुए लोगों में कर्नाटक के यादगीर जिले का रहने वाला सदा शिवा रेड्डी नाम का एक व्यक्ति भी है। जो यादगीर के पुटपाक में ‘राघवेंद्र सीड्स एंड पेस्टीसाइड्स’ नाम से खाद-बीज की दुकान चलाता है। वह पहले वसंता बायोटेक कंपनी में बीज आयोजक के रूप में काम कर चुका है। जिसके चलते उसे उन कपास के बीजों के बारे में विस्तृत जानकारी थी। जिस पर भारत सरकार/तेलंगाना ने प्रतिबंध लगा दिया था। सदा शिव के अलावा कर्नाटक के तैयप्पा व रामचंदर और हैदराबाद के सुरेश को भी गिरफ्तार किया गया है। इन सभी आरोपियों को नकली बीज के साथ पकड़ा गया है।

पाउच में बीज बेचने निकले थे आरोपी।

पुलिस ने बताया कि जब आरोपियों को पकड़ा गया तब वह नकली बीजों को एक पाउच में बेचने निकले थे। यहां तक कि वह बचुपल्ली और बालानगर के इलाकों में कुछ गरीब किसानों को प्रतिबंधित कपास के बीज बेच भी चुके थे। उन्होंने 25 मई की शाम 6 बजे कर्नाटक से एक ट्रक में 23 बैग (1,400 किलोग्राम) कपास के बीज बचुपल्ली और बालानगर के बाहरी इलाकों में पहुंचाए थे।

ये हैं अन्य आरोपी :-वहीं, अन्य आरोपी में गट्टामनेनी वेंकटरमण नाम का एक व्यक्ति भी है। जो दौलताबाद में ‘अनुराधा ट्रेडर्स एंड फर्टिलाइजर शॉप’ का ओनर है। वह भी पहले साई भव्य बायोटेक, वसंत बायोटेक और आदित्य बायोटेक कंपनी में ऑर्गनाइजर के रूप में काम कर चुका है। इसलिए, उसे कपास के बीजों को लेकर बाजार की मांग के बारे में अच्छी तरह से जानकरी थी। पैसों के लिए गट्टामनेनी ने नकली बीज बनानी शुरू कर दी। वह पी. रघुपति रेड्डी और के। प्रवीण कुमार रेड्डी के साथ मिलकर शबद मंडल क्षेत्र के किसानों को प्रतिबंधित कपास के बीज बेचा करता था। 25 मई को, तीनों 220 पैकेट (100 किलोग्राम प्रत्येक) कपास के बीज एक गाड़ी में लोड करके शाबाद तक पहुंचे थे। तभी पुलिस ने रंगे हाथों उन्हें पकड़ लिया।

पुलिस की किसानों से अपील – इस बीच, ऐसे मामलों को देखते हुए पुलिस ने किसानों से खुले बीज न खरीदने की अपील की है । इसके अलावा पुलिस ने किसानों से यह भी आग्रह किया है कि वह अनधिकृत डीलरों/एजेंटों से बीज न खरीदें।खेत में नकली बीज के इस्तेमाल से कृषकों को भारी नुकसान हो सकता है।

Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *