rain-1

जून तक देश के इन शहरों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली में बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, आज से लेकर आने वाले कुछ दिनों तक कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों में तापमान में भी वृद्धि होने की संभावना है।

जून महीने की पहली तारीख से ही मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बीते कुछ दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और अन्य कई शहरों में बारिश होने से मौसम सुहाना बना हुआ है। लेकिन देखा जाए तो दिन के समय कुछ इलाकों में तेज धूप होने से लोगों को गर्मी का एहसास हो रहा है। आइए आज के मौसम से जुड़ी गतिविधियों को जानते हैं ताकि आप अपने घर में सुरक्षित रह सकें।

Skymetweather के मुताबिक, 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश की बौछारें देखने को मिल सकती हैं। साथ ही आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी जिलों और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली में जल्द बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज दिल्ली और इसके आस-पास सटे इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि देखा जाए तो दिल्ली में अब धीरे-धीरे तापमान भी बढ़ रहा है। ऐसे में यह भी अनुमान है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी की मार का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली में सुबह और शाम के समय तापमान 21-22 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है, लेकिन वहीं दिन के समय तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

यहां होगी बारिश

05 जून के आसपास दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा 03-05 जून,2023 के दौरान केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की आशंका नहीं हैं।

अधिकतम तापमान और हीट वे चेतावनी

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है, और अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत में 2-3 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. साथ ही यह भी अनुमान है कि बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दिनों में देश के कुछ इलाकों में हीटवेव की चेतावनी भी जारी की गई है।

Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *