lemongrass-plantation-1

किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है यह घास, खेती से होगी लाखों में कमाई, जानें कैसे

घास की खेती से होगी बंपर कमाई
घास की खेती से होगी बंपर कमाई

अगर आप पेशेवर किसान हैं और धान-गेहूं व फल-सब्जी की खेती से आपको उचित मुनाफा नहीं मिल रहा है तो आपके लिए एक खास तरह की घास की खेती फायदेमंद साबित हो सकती है। वैसे तो यह घास भी साधारण घास की तरह दिखती है लेकिन इसमें कई खासियत हैं। बाजार में यह घास काफी मंहगी बिकती है। वहीं, इनकी खेती के लिए ज्यादा पैसा भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। तो आइये, इस घास के बारे में विस्तार से जानें।

यह है घास का नाम

जिस घास के बारे में हम बात कर रहे हैं, उसका नाम लेमन ग्रास है। यह थोड़ा बहुत नींबू की तरह महकता है।इसलिए इसे लेमन घास का नाम दिया गया है। बाजार में लेमन घास की काफी मांग है। यह लाखों में बिकते हैं। माना जाता है कि यह घास कई बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेंकने का भी काम करते हैं। इसकी खेती करने वाले किसान दो तरह से कमाई करते हैं।

तेल निकालकर बेचने से ज्यादा फायदा

पहली कमाई तो सीधे घास बेचकर होती है। वहीं, दूसरी तरफ इसका तेल भी निकालकर बेचा जाता है। एक तरह से यह भी कह सकते हैं कि किसान इस घास से असली कमाई तेल के माध्यम से ही करते हैं। अगर वह तेल निकालने में सक्षम नहीं होते हैं तो वे घास को बड़ी-बड़ी कंपनियों को बेच देते हैं। जो उन्हें अच्छा खासा पैसा देती हैं।

यहां भी उगा सकते हैं घास

लेमन घास की खेती के लिए किसान को पूरे खेत की कोई आवश्यकता नहीं होती है। इसे मेड़ पर भी उगाया जा सकता है. वैसे तो पूरे साल इस घास की खेती होती है लेकिन फरवरी से जुलाई तक का महीना इसके लिए सबसे सही माना जाता है। अगर हर 15 दिन पर इस घास में पानी डाला जाए तो पैदावार भी अच्छी मिल जाती है। इससे तरीके से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि लेमन घास की खेती में कितना खर्च आ सकता है, व कितना कमाई कर सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *