आधुनिक मशीनों से वर्तमान खेती आसान, जानें स्प्रेयर मशीन की खास विशेषता

खेती में स्प्रेयर मशीन की खास भूमिका होती है। इससे किसानों का समय और पैसा के साथ मेहनत भी बचती है। आइए स्प्रेयर मशीन के बारे में विस्तार से जानें।

जानें स्प्रेयर मशीन की खास विशेषता
जानें स्प्रेयर मशीन की खास विशेषता

आजकल आधुनिक मशीनों के जरिए खेती काफी आसान हो गई है. किसान इस समय कम लागत व संसाधन में ज्यादा पैदावार हासिल करने में कामयाब हैं। बाजार में खेती को आसान बनाने के लिए हर रोज नए कृषि उपकरण लॉन्च होते हैं। इन दिनों स्प्रेयर मशीन की चर्चा खूब हो रही है। यह मशीन खेती में किसानों की बड़ी मदद करती है। तो आइए इस स्प्रेयर मशीन के बारे में विस्तार से जानें।

जानें क्या है स्प्रेयर मशीन

खेती के लिए स्प्रेयर मशीन एक महत्वपूर्ण कृषि उपकरण है. इसका उपयोग किसानों द्वारा विभिन्न फसलों पर कीटनाशक और खाद का छिड़काव करने के लिए किया जाता है. जिससे कीटों, रोगों और खरपतवारों का नियंत्रण होता ह। साथ ही फसल के विकास और उत्पादकता को भी बढ़ावा मिलता है। पहले किसानों को खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए भारी तादाद में आदमी की मदद लेनी पड़ती थी। जिसमें काफी ज्यादा खर्च हो जाता था. अब आज यह काम एक मशीन कर दे रही है। जिससे पैसा और मेहनत दोनों की बचत हो रही है।

कई प्रकार की स्प्रेयर मशीन

स्प्रेयर मशीन विभिन्न प्रकार की हो सकती हैं। जैसे कि पावर ड्राइवन स्प्रेयर, हैंड पंप स्प्रेयर, सेंट्रिफ्यूगल स्प्रेयर, एयर कार्यक्रम स्प्रेयर आदि। अभी तक किसान खेतों में केवल विदेशी स्प्रेयर मशीन का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब से वह स्वदेशी मशीन का भी उपयोग करेंगे। भारत में क्रिस्टल क्रॉप कॉरपोरेशन लिमिटेड नाम की एक कंपनी ने भी स्प्रेयर मशीन बनाई है। जिसे किसान बेहद कम दाम पर खरीदकर खेती से जुड़े काम को आसान बना सकते हैं।

ये है खासियत

बता दें कि क्रिस्टल कंपनी ने जो स्प्रेयर मशीन बनाई है. उसमें 20 लीटर पानी रखने की क्षमता है। इसके अलावा, इस मशीन की मदद से एक एकड़ में आसानी से खाद या कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। वहीं, इसमें लगा पंप एक मिनट में 8 से 10 लीटर पानी डिस्चार्च करता है। ख़ास बात यह मशीन बैटरी से चलती है। इसकी बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। वहीं, इस मशीन को बेहतरीन क्वालिटी के प्लास्टिक से तैयार किया गया है।

Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *