download (2)

आलू का इतिहास, जानें कैसे पहुंचा यह भारत

आलू की खेती सबसे पहले पेरू देश में शुरु की गई थी। इसको भारत में अंग्रजों द्वारा जहांगीर के शासन काल में लाया गया था।

आलू का इतिहास
आलू का इतिहास

History of Potato: आलू का इस्तेमाल हम हर सब्जियों में करते हैं लेकिन क्या आपको आलू के इतिहास के बारे में पता है. भारत में रहने वाले ज्यादातर लोगों की पसंदीदा सब्जी आलू है। आज हम बात इसके इतिहास के बारे में करेंगे और बताएंगे कि कैसे आलू अमेरिका तथा यूरोप के रास्ते भारत में पहुंचा। गेहूं, चावल तथा मक्का के बाद यह चौथी ऐसी फसल है जिसकी सबसे अधिक पैदावार होती है। आज भारत वैश्विक स्तर पर आलू के उत्पादन में चौथे स्थान पर है।

आलू का इतिहास

वैज्ञानिकों के अनुसार आलू की खोज आज से करीब आठ हजार वर्ष पहले की गई थी। इसको सबसे पहले दक्षिण अमेरिका के पेरू देश के किसानों ने उगाया था। इसके बाद यह धीरे-धीरे सोलहवीं सदी में  यूरोप के स्पेन देश में पहुंचा। स्पेन में आलू दक्षिण अमेरिका के उपनिवेशिक देशों में पहुंचा और फिर धीरे-धीरे ब्रिटेन सहित यूरोप के सभी देशों में इसकी फसल उगाई जाने लगी। यूरोप पहुंचने के बाद आलू सभी उपनिवेशिक देशों तक पहुंचने लगा और धीर-धीरे पूरी दुनिया में फैल गया।

भारत में कब आया

भारत में पहली बार आलू जहांगीर के शासन के समय में आया था। ऐसा कहा जाता है कि अंग्रेजों ने आलू को भारत देश में लाने का काम किया और फिर पूरे देश में इसको फैलाया गया था। इस तरह धीरे-धीरे यह दुनियाभर में लोकप्रिय बन गया। वर्तमान समय में आयरलैंड और रूस जैसे देश के लोग आलू पर सबसे ज्यादा निर्भर हैं। हमारे देश में आलू से वड़ापाव, चाट, चिप्स, पापड़, फ्रेंचफ्राइस, समोसा, टिक्की, चोखा और तमाम प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं।

भारत के लगभग सभी राज्यों में इसकी खेती की जाती है. भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में इसकी पैदावार  सबसे ज्यादा होती है। यह जमीन के नीचे उगने वाली एक फसल है। भारत, चीन और रूस के बाद आलू की सबसे ज्यादा पैदावार करता है। ऐसा बताया जाता है कि भारत में आलू को तब के गवर्नर जनरल वारेन हिस्टिंग्स लेकर आए थे।

Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *